CGL Full Form In Hindi – सी.जी.एल क्या होता है?

हेलो दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है आप सब अच्छे होंगे. जानेंगे आज की नयी पोस्ट में CGL से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने जा रहे हैं. CGL Full Form in Hindi, CGL Ka Full Form Kya Hai, CGL Full Form की? CGL क्या होता है, CGL के लिए क्या Qualification होनी चाहिए, CGL का क्या मतलब होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CGL Full Form In Hindi- CGL क्या होता है

CGL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level होती है. CGL को हिंदी मे सयुक्त स्नातक स्तर कहते है. इसका फुल फॉर्म SSC CGL परीक्षा है, जहां SSC कर्मचारी चयन आयोग के लिए खड़ा है। तो, SSC CGL परीक्षा का मतलब SSC द्वारा आयोजित CGL परीक्षा है. यह वर्ष में एक बार परीक्षा आयोजित करता है और भारत के केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों या संगठनों के लिए लगभग 32 विभिन्न पदों पर भर्ती करता है.

CGL की परीक्षा का आयोजन केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा पूरे देश में विभिन्न मंत्रालयों, सरकारी विभागों और कार्यालयों मे Group B एवं C Category के लिए कराई जाती है. इस Category मे नियुक्ति के लिए आवेदक को कई Condition से गुजरना पड़ता है. हालांकि, उम्मीदवारों का अंतिम चयन शामिल विभागों में रिक्तियों की संख्या पर निर्भर करता है. CGL परीक्षा की पूरी जानकारी आप नीचे देख सकते है.

CGL के लिये योग्यता

अगर आप CGL के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप पहले नीचे दी गयी जानकारी को अच्छे से पढ़ें.

○ आवेदक को स्नातक की डिग्री के साथ भारत का नागरिक होना चाहिए. अध्ययन के संबंधित क्षेत्र में.

○ SSC CGL भर्ती के लिए आयु सीमा SSC द्वारा बढ़ा दी गई है, लेकिन आयु सीमा डाक द्वारा भिन्न होती है. इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. अनारक्षित के लिए आयु में छूट, ST और SC के लिए 5 साल और OBC लोगों के लिए 3 साल और शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए 10 साल की छूट का प्रावधान है.

○ SSC CGL के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और अंतिम वर्ष के स्नातक भी अपनी अस्थायी डिग्री के साथ आवेदन कर सकते हैं.

Read – NEET Full Form In Hindi

Read – ITI Full Form In Hindi

CGL परीक्षा का पैटर्न

कर्मचारी चयन आयोग CGL परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाती है जिसे टियर्स कहा जाता है। एक उम्मीदवार CGL परीक्षा पास करने के बाद ही दूसरे चरण की परीक्षा में भाग ले सकता है। उसी क्रम को दोहराने वाले व्यक्ति को तीसरी और चौथी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। उसके बाद योग्यता के आधार पर उम्मीदवार को सरकारी नौकरी मिलती है। CGL परीक्षा के ये चार चरण इस प्रकार हैं –

SSC CGL परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

Tier SSC CGL Exam Pattern
Tier 1 Online Multiple choice questions
Tier 2 Online Multiple choice-based
Tier 3 Offline Subjective
Tier 4 Skill Test

CGL selection processCGL की चयन प्रक्रिया

Combined Graduate Level (Tier 1)

Tier 1 जो है वह CGL का पहला पेपर होता है। यह 100 नंबर का होता है। पेपर में सामान्य बुद्धि, मात्रात्मक रूझान, अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता ये चार भाग होते हैं एवं प्रत्येक भाग में 25 प्रश्न दिए जाते हैं। Combined Graduate Level का पेपर कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के तहत लिया जाता है एवं पेपर को सॉल्व करने के लिए उम्मीदवार को 1 घन्टे का समय दिया जाता है। इसके बाद पात्र उम्मीदवार पहले स्तर से प्राप्त परिणामों के आधार पर दूसरे स्तर और तीसरे और तीसरे स्तर की परीक्षा दे सकेंगे।

Combined Graduate Level (Tier 2)

Tier 2 कंबाइंड ग्रेजुएशन (CGL) का दूसरा चरण है। परीक्षण आमतौर पर प्रत्येक श्रेणी में अधिकतम 200 अंकों के साथ किया जाता है। इसमें क्वांटिटेटिव एबिलिटी के 100 प्रश्न और सामान्य अंग्रेजी के 100 प्रश्न पूछे गए थे। CGL Tier 2 परीक्षा में यह विषय आता है कि आप किस पद के लिए फॉर्म भर रहे हैं। इस भाग को हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास कुल 2 घंटे का समय होगा।

Descriptive Test (Tier-3)

यह परीक्षा उम्मीदवार की भाषा दक्षता का आकलन करने के लिए एक वर्णनात्मक परीक्षा है। यह एक ऑफलाइन परीक्षा है जहां उम्मीदवार को पेन और पेपर की मदद से पत्र और निबंध लिखना होता है। इस पेपर का पूर्णांक 100 है, जिसे हल करने में 1 घंटे का समय लगता है।

Skills Test

इन परीक्षणों में डेटा प्रविष्टि गति परीक्षण और कंप्यूटर कौशल परीक्षण शामिल हैं। अगर कैंडिडेट को CGL के इस पार्ट को क्लियर करना है तो कैंडिडेट को टाइपिंग का भी ज्ञान होना चाहिए और कंप्यूटर की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

CGL Full form in several other sectors – CGL के कुछ और फुल फॉर्म

CGL का सरकारी क्षेत्र में फुल फॉर्म जानने के के बाद यदि आप अन्य क्षेत्रों में CGL का Full Form क्या होता है जानना चाहते हैं. तो चलिए अब हम आपको विभिन्न क्षेत्रों में CGL के अलग अलग full forms बताते हैं.

CGL FULL FORM

CGL Commercial general liability
CGL Commonwealth goverment loan
CGL Carrier grade linux
CGL Carrier grand linux
CGL Computer graphics laboratory
CGL Central gem laboratory
CGL Code generation language
CGL Categorial grammar logic
CGL Care giver little
CGL Charge generation layer

 

आज आपने क्या सीखा

मैंने हमेशा पाठकों को CGL Full Form के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है ताकि उन्हें अपने लेख के संदर्भ में किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US