CV Full Form in Hindi | सीवी का फुल फॉर्म क्या होता है

CV Full Form in Hindi

CV Full Form in Hindi:- हेलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं कि सभी लोग अच्छे होंगे. आपको पता ही होगा कि आज के इस नए पोस्ट में, हम CV के बारे में हर तरह की जानकारी देने वाले हैं. जब हम नौकरी के लिए आवेदन करने जाते हैं, तो हमारे हाथ में एक कागज का टुकड़ा होता है. इस कागज को कई लोग Resume बोलते है, कई लोग CV और कई लोग Biodata भी बोल देते है.

CV Full Form in Hindi, CV Ka Full Form Kya Hai, Resume Full Form In Hindi, CV का Full Form क्या है, CV Ka Poora Naam Kya Hai, cv ka full form, meaning of cv in hindi, सी.वी बायोडाटा क्या होता और इसका पूरा नाम क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CV Full Form in Hindi | सीवी का मतलब क्या होता है

CV की फुल फॉर्म Curriculum Vitae होती है. हिंदी में इसको बायोडाटा कहा जाता है. CV मे हम अपनी Life के बारे में लिखते है. लेकिन bio-data की तरह इसमें हैं हर Information नही लिख सकते है. CV मे आप नौकरी और अपने बारे में सम्‍बन्धित जरूरी चीजे लिख सकते है. CV में आप अपनी Education के बारे मे और Award, College का Name Result, All Degree और जो भी आपने अपनी जिदंगी मे उपलब्‍धियाँ पाई है उन सब के बारे में विस्‍तार से लिख सकते है. ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका CV जितना छोटा और साफ-सुथरा होगा, उतना ही अच्छा होगा. आपका CV 3 या 4 पेज का होना चाहिए है.

किसी भी Companies के पास इतना Time नही होता कि वो आपकी पूरी Information विस्‍तार से जाने और ना ही उन्‍हे आपकी Detail में कोई ज्यादा दिलचस्पी होती है. कंपनी को तो सिर्फ आपकी Skill से मतलब होता है. CV Applications कंपनी को कर्मचारी चुनने मे मदद करता है. इसकी मदद से company को ये पता चल जाता है कि किन-किन लोगो को Interview के लिये बुलाया गया है. लेकिन फिर भी CV 3 या 4 पेज का होना चाहिए जिससे Interview लेने वाले पे आपका अच्छा प्रभाव पड़े.

CV Format | CV कैसे बनाते है

CV बनाना बहुत सरल होता है, CV Format कैसे बनता है आइये इसके बारे में जानते है. CV बनाते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है, जिससे आपके CV को समझने में सामने वाले को आसानी हो. जिससे आपके CV को समझने में सामने वाला को प्रॉब्लम ना आए और वो आपके CV को आसानी से समझ पाए उसमे क्या लिखा है. तो आइए जानें कि CV कैसे बनता है.

Career Objective | कैरियर ऑब्जेक्टिव

Career Objective में आपको सबसे पहले अपने Career के बारे में Details से लिखना होता है. इसमें आपको अपने करियर के बारे में सब कुछ लिखना होगा याद रहे इसमें आपको कुछ भी नहीं छोड़ना है. इसमें आपको अपने करियर के बारे में सब कुछ लिखना होता है, अपने करियर के बारे में हमेशा सकारात्मक लिखें. एक और बात जो बहुत ही Important इसमें आप आपने आने वाले करियर में क्या करना चाहते है, ये सब भी Job के हिसाब से सोच कर इसमें आपको लिखना चाहिए.

Qualification | शैक्षिक योग्यता

इस हेडिंग में आप को अपने Educational Qualification के बारे पूरी जानकारी देनी होती है. जैसे – हाईस्कूल से लेकर अपने जो भी हायर Educational Qualification प्राप्त की उन सब के बारे में दर्शना है कि किस सन में और किस Board से आप ने Educational Qualification की है.

Experience | कार्य अनुभव

इस हेडिंग में आप को अपने Work Experience के बारे बताना होता है, कि आप कब से काम कर रहे है और किस कंपनी में काम कर रहे है ये सब लिखना होता है. लेकिन अगर आपके पास किसी भी तरह का कोई Work Experience नही है और आप एक Fresher है तो आपको इसको लिखने की कोई जरूरत नही है.

Other Skills | अदर स्किल्स

इस हेडिंग में आप को अपने Other Skills के बारे में लिखना रहता है ,जैसा आप अलग से कोई कोर्स सिखा है तो उसको इस हैडिंग में मेंशन करना होता है.

Habits | आदतें

इस हेडिंग में आप को अपने पसंद के बारे में लिखना होता है जैसे आप किसी चीज़ को प्रतिदिन सबसे अधिक करते है, तो उसको भी मेंशन जरूर करें.

personal profile | पर्सनल प्रोफाइल

इस हेडिंग में आप को personal profile को लिखना होता है, जैसे – नाम, पता, पिता का नाम , जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति राष्ट्रीयता, लिंग, धर्म , और भाषा को personal profile में लिखते है.

Related Full Form in Hindi
ITI Full Form In Hindi NEET Full Form In Hindi
SWOT Full Form In Hindi DP Full Form In Hindi
B.Tech Full Form In Hindi CGL Full Form In Hindi

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US