DP Full Form in Hindi, DP का मतलब क्या होता है ?

हेलो दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है आप सब अच्छे होंगे. जानेंगे आज की नयी पोस्ट में DP से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने जा रहे हैं. DP का Full Form क्या होता है, सभी के मन मे कभी न कभी यह सवाल जरूर आता है की DP या डीपी का Full Form और Meaning क्या हैं ?

बहुत सारे Internet Users को शायद इसके बारे में जानकारी नहीं है की सोशल platforms पर जैसे Facebook , Whatsapp , Instagram .. के Profile Pictures को DP क्यों कहा जाता है ? ऐसे ही DP से जुड़े कुछ Amazing और नयी बाते जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़िए !

DP का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form of DP in Hindi

DP ka Full Form Display Picture होता है. हिंदी में DP का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर होता है. सोशल मीडिया में DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है जिसे प्रोफाइल पिक्चर के रूप में भी जाना जाता है. सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के संदर्भ में डीपी का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है. इसका इस्तेमाल ऑनलाइन मैसेजिंग के शुरुआती दिनों में किया जाता था.

यह किसी भी सोशल मीडिया का प्रोफाइल पिक्चर होता है. जो की सोशल मीडिया प्रोफाइल पेज को विजिट को दिखाई देता है. यह एक प्रोफाइल के लिए तब तक फिक्स्ड होता है जब की प्रोफाइल एडमिन खुद से नया DP upload ना कर दे. इससे किसी व्यक्ति की पहचान होती है क्योकि किसी के सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति का केवल एक प्रोफाइल होता है.

DP का मतलब क्या है ? DP Meaning in Hindi

DP का Full Form अलग-अलग अर्थ रखता है और इस शब्द का इस्तेमाल सोशल मीडिया के अलावा कई अर्थों में किया जाता है. यदि कोई कंप्यूटर विज्ञान का छात्र DP शब्द की बात करता है, तो इसका अर्थ है Data Processing. दूसरी ओर, एक गणित के छात्र के लिए, DP का अर्थ है Derichlet प्रक्रिया.

ये सभी दो चीजें कुछ लोगों तक ही सीमित हैं और हर किसी को इसके बारे में जानने की जरूरत नहीं है. हालाँकि, DP शब्द का प्रयोग ज्यादातर सोशल मीडिया के अर्थ में किया जाता है. सभी प्रकार के लोग, चाहे वे छात्र हों, व्यवसायी हों या कर्मचारी, सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. उसे DP Ka Full Form पता होना चाहिए.

DP में दो उल्लेखनीय पूर्णताएं हैं. पहला सबसे उपयोगी यानी Display Picture है और दूसरा Data Processing है. दोनों शब्दों की अपनी अनूठी विशेषताएं और अर्थ हैं जो आप यहां सीखेंगे और दोनों हमारे नियमित जीवन में शामिल हैं.

अब जैसा मैंने आपको पहले ही बता दिया है की dp ka full form का कोई एक मतलब नहीं है इसके कई सारी फुल फॉर्म है बस आपको यह पता होना है की बात किस विषय पर हो रही है जैसे:-

Display Picture

कुछ सोशल मीडिया जो आपसे डीपी लगाने की मांग करेंगे, वे हैं फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, आदि. यहां तक ​​कि डेटिंग ऐप भी आपको एक डिस्प्ले पिक्चर (DP FULL FORM) लगाने के लिए कहते हैं ताकि लोग देख सकें कि आप कैसे दिखते हैं और यह भी कि कुछ मात्रा में प्रामाणिकता है.

डीपी उज्ज्वल और स्पष्ट होनी चाहिए. आप अपना फोटो या कोई अन्य फोटो डिस्प्ले पर रख सकते हैं. आप चाहें तो DP में रोटेट, क्रॉप, फिल्टर्स या ग्रेडिएंट जोड़ सकते हैं. यह दर्शकों या आपके संपर्कों पर एक दृश्य प्रभाव पैदा करने में मदद करता है, और वे पहचान सकते हैं कि आप कौन हैं.

Data Processing

DP का पूरा अर्थ यह है कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग डेटा का विश्लेषण, प्रबंधन, गणना, प्रक्रिया और स्टोर करने के लिए करता है. यह आपको बहुत सारे मैनुअल काम को कम करके बेहतर और तेज काम करने में मदद करता है. डाटा प्रोसेसिंग (dp meaning) कच्चे और मूल डेटा का उपयोग करता है और उपलब्ध सॉफ्टवेयर पर इसे संसाधित करके इसे एक सार्थक आकार देता है. इसमें निम्नलिखित प्रक्रियाएं शामिल हैं.

Read More: LPG Full Form

DP से क्या फायदे है?

Display Picture किसी भी Social Media या Messaging account के लिए use होने वाले 3 सबसे मुख्य factors में से एक है. जिसे NIP के नाम से भी जानते है.

N – Name

I – ID (Email, username, Phone number)

P – Profile Picture OR Display Picture

DM का यह थ्री-फैक्टर सोशल मीडिया या मैसेजिंग की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है जैसे कि हमें किसी व्यक्ति को खोजना है या किसी व्यक्ति के बारे में जानना है, हमें इन तीनों में से किन्हीं दो कारकों को जानना है.

अगर हम इसके बारे में जानते हैं, तो हम इसे तुरंत पहचान सकते हैं. नाम एक सामान्य कारक है, और अधिक लोगों का एक ही नाम है और उनकी आईडी अद्वितीय है। ऐसे में अगर हमें उस व्यक्ति की DP पता चल जाए तो हम तुरंत उस व्यक्ति का पता लगा सकते हैं. अगर हम किसी की आईडी जानते हैं लेकिन नाम नहीं जानते हैं तो हम उसकी पहचान नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर हमारे पास उसकी आईडी के साथ उसकी फोटो यानी डिस्प्ले पिक्चर हो तो हम उसे तुरंत पहचान सकते हैं.

What are the types of DP 

DP वह शब्द है जिसे हम हर जगह इस्तेमाल करते हैं और इसका फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर है. हालाँकि, कुछ प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में DP शब्द सबसे आम है. आइए कुछ उदाहरण लेते हैं.

  • व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप प्रोफाइल पर तस्वीर व्हाट्सएप डीपी है. जिसे हम अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं वह DP नहीं है.
  • फेसबुक प्रोफाइल पर तस्वीर फोटो फेसबुक डीपी है. अगर हम तस्वीर को कवर फोटो के रूप में साझा करते हैं या इसे फेसबुक पर पोस्ट करते हैं, तो यह डीपी नहीं है.
  • इसी तरह इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर तस्वीर इंस्टाग्राम डीपी है. लेकिन, अगर हम इंस्टाग्राम पर कोई फोटो शेयर करते हैं तो वह डीपी यानि डिस्प्ले पिक्चर नहीं है.

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US