ITI Full Form In Hindi – ITI क्या है?

हेलो दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है आप सब अच्छे होंगे. जानेंगे आज की नयी पोस्ट में ITI से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने जा रहे हैं. ITI Full Form in Hindi, ITI Ka Full Form Kya Hai, ITI की? ITI का Full Form क्या है? ITI कैसे करें? ITI करने से क्या फायदा हैं? ITI कौन कर सकता है? और ITI करने के बाद आपको किस तरह का काम मिल सकता है.

क्या आप जानते हैं ITI का Full Form क्या होता है? IIT और ITI में लोग अक्सर थोड़े कंफ्यूज रहते हैं. दोनों, केवल I के पहले और पीछे अक्षर का स्थान ही इतना संभावित है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए, मैं आपको बता दूँ – जब पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की बात आती है, फिर ITI का नाम सबसे पहले आता है.

ITI Full Form क्या है और ITI क्या है?

ITI की Full Form ‘Industrial Training Institute’ होती है. हिंदी में ITI Full Form ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान’ होती है. वहीँ बहुत से लोग इसे- Junior Polytechnic Institute के नाम से भी जानते हैं.

ITI Full Form:

I — Industrial
T — Training
I — Institute

दोस्तों हम आशा करते है आपको ITI की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

ITI उन लोगों के लिए एक व्यावहारिक औद्योगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो तकनीकी और गैर-तकनीकी में अपना करियर बनाना चाहते हैं. जब आप इन पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं, यहां तक ​​कि अपना खुद का व्यवसाय भी खोल सकते हैं.

वहीँ ITI में बहुत से प्रकार के trades होते हैं, आपको जो trade पसदं आये उसे आप चुन कर पढाई कर सकते हैं. इन सभी कोर्स की अवधि अलग अलग होती है. लेकिन कक्षा दसवीं के पास करने के उपरांत ही आप ITI का कोर्स कर सकते हैं.

ITI कोर्स करने में कितना समय लगता है?

ITI पाठ्यक्रमों की टी अवधि 1 से 2 वर्ष है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने करियर में किस ट्रेड में आवेदन करते हैं।

ITI पाठ्यक्रम का संक्षिप्त विवरण:

ITI Industrial Training Institute
समय सीमा समाप्ति 1 से 2 साल,
Courses इसमें 80+ Engineering और 50+ Non-engineering पाठ्यक्रम 
Course Fees कोर्स के हिसाब से अलग अलग
Eligibility दसवीं Pass| minimum 45%+ marks
Website Check Below

 

ITI में प्रवेश के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

ITI में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज यहां दिए गए हैं:

○ इनमें शामिल है 8th/10th/12th Class Mark Sheet और Certificate
○ Admit Card(अगर आपने प्रवेश परीक्षा पास कर ली है)
○ Merit List या मेरिट लिस्ट
○ Transfer Certificate
○ Residencial Certificate
○ Category certificate यदि आप applicable हो तब
○ Identity proof जैसे की Voter ID card, Aadhar Card, Driving Licence इत्यादि.
○ दुसरे relevant documents instructions के हिसाब से.

Read: NEET Full Form In Hindi – NEET क्या हैं?

ITI में क्या सिखाया जाता है?

ITI में Theory नॉलेज से ज्यादा Practical नॉलेज पर जोर देता है। क्योंकि छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयारी करनी होती है। इस प्रशिक्षण के बाद, काम सीधे तैयार किया जाता है क्योंकि प्रशिक्षण में उनके कौशल को और विकसित किया जाता है।

ITI में केवल लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी बहुत सारे courses मेह्जुद हैं जैसे की फैशन डिजाइनिंग, हेल्थ केयर, स्किन केयर इत्यादि.

ITI करने में कितना खर्चा होता है और नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है?

यदि कोई छात्र अच्छे अंक लाता है, तो उसे एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है, जहाँ पाठ्यक्रम की फीस बहुत ही कम होती है। हालांकि, अगर वह उपलब्ध नहीं है, तो उसे एक निजी संस्थान में भर्ती होना होगा। ऐसे में कोर्स की फीस करीब 25 से 30 हजार रुपए है।

सैलरी की बात करें तो ITI पास करने वाले को शुरुआत में 10 से 15 हजार तक सैलरी मिलती है। हालांकि, यह सही नहीं है क्योंकि यह ट्रेड पर भी निर्भर करता है और जहां काम किया जाता है वहां कैडेट को कितना भुगतान किया जाएगा। साथ ही, जितना अधिक आप अनुभव करते हैं, उतना ही आपको भुगतान मिलता है।

ITI कोर्स लिस्ट

आईटीआई पाठ्यक्रम दो प्रकार के होते हैं:

○ Engineering
○ Non-engineering

Engineering Course: यह मुख्य रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, गणित, मशीन डिजाइन, संरचना, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सिस्टम प्रक्रियाओं पर केंद्रित है। यह क्षेत्र सभी उद्योगों में विभिन्न प्रकार के करियर के अवसर प्रदान करता है।

Non-engineering course: इसके नाम से पता चलता है कि यह आमतौर पर एक तकनीकी पाठ्यक्रम नहीं है। यह कोर्स सॉफ्ट स्किल्स, भाषा और विशिष्ट ज्ञान प्रदान करता है।

सबसे ज्यादा लोकप्रिय ITI पाठ्यक्रम:

ITI 100 से अधिक ट्रेड प्रदान करता है। आप क्षमता और रुचि के अनुसार उनकी पसंद का क्षेत्र चुन सकते हैं, जिसमें आप एक उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं।

Course Name Year Course Name Year Course Name Year
1. Plumber 1 10. Turner 2 19. Moulder  
2. Carpenter 1 11. Wireman 2 20. Machinist 1
3. Fitter 2 12. Pattern Maker 2 21. Draughtsman  
4. Painter General   13. Electrician 2 22. Book Binder  
5. Electrical Maintenance   14. Advanced Welding   23. Architectural Ship  
6. Foundry Man   15. Mechanic Diesel   24. Tool And Die Maker  
7. Draughtsman Mechanical   16. Network Technician   25. Stenography English  
8. Advanced And Tool Die Making   17. Baker And Confectioner   26. Welder Gas And Electric  
9. Mechanic Machine Tools Maintenance   18. Mason Building Constructor   27. Computer Technician  

ITI में प्रवेश कैसे लें?

ITI में प्रवेश के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं, Online और Offline. आप आधिकारिक Website पर जाकर Online आवेदन कर सकते हैं. फिर मेरिट सूची सरकार द्वारा निर्धारित दिन पर प्रकाशित की जाएगी और उस मेरिट सूची के अनुसार आपको अपनी पसंद के संस्थान में ITI पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जा सकता है. आप ITI कोर्स में ऑफलाइन भी प्रवेश ले सकते हैं. विभिन्न Institution ITI पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। कई सीधे प्रवेश लेते हैं, कई परीक्षा के माध्यम से फिर से प्रवेश लेते हैं।

आप इन Institute से प्रवेश पत्र ले सकते हैं, आवश्यक दस्तावेजों की प्रति और अपनी पसंद के ट्रेड के साथ प्रवेश पत्र भर सकते हैं और उस Institute में जमा कर सकते हैं. Institute द्वारा किसी विशेष दिन पर मेरिट लिस्ट दी जाती है और यदि आपका नाम उस सूची में है, तो आप सीधे उस Institute में प्रवेश ले सकते हैं.

ITI करने के बाद नौकरी कैसे पाए ?

एक बार जब आप ITI कोर्स पूरा कर लेंगे तो काम का दबाव आप सभी के लिए चिंता का विषय बन जाएगा. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आजकल निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में ITI धारकों की बहुत मांग है.

इसके लिए अगर आप ITI के बाद नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खोजना होगा. इंटरनेट पर आपको कई जॉब अलर्ट वेबसाइटें मिल जाएंगी जहां अगर आप खुद को रजिस्टर करते हैं, तो आपको नवीनतम जॉब्स की जानकारी खुद मिल जाएगी.

साथ ही आप ऐसे कार्य स्थलों पर अपना बायोडाटा अपडेट कर सकते हैं ताकि अगर कोई संगठन आपकी Biodata को पसंद करता है, तो वे आपको सीधे E-Mail कर सकते हैं। इससे आपकी नौकरी की संभावनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।

ये हैं कुछ मुख्य जॉब अलर्टस वेबसाइट है जिसमें आप जरुर से sign up कर सकते हैं.

○ Monster India
○ TimesJobs
○ Jooble
○ Naukri
○ Shine
○ Indeed

आज आपने क्या सीखा

मैंने हमेशा पाठकों को ITI Full Form के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है ताकि उन्हें अपने लेख के संदर्भ में किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US