NEET Full Form In Hindi – NEET क्या हैं?

हेलो दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है आप सब अच्छे होंगे। Dainikchorcha वेबसाइट में आपका स्वागत है। जानेंगे आज की नयी पोस्ट में नीट से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने जा रहे हैं, NEET क्या है, NEET Full Form In Hindi, NEET full form in english बस हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें। तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं और नीट के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं-

NEET ka Full Form:

The Full form of NEET is National Eligibility Cum Entrance Test. NEET की हिंदी में फुल फॉर्म राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा होती है।

NEET क्या हैं:

NEET देश के विभिन्न सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में स्नातक स्तर पर एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय स्तर की आम प्रवेश परीक्षा है।

NEET एकमात्र मेडिकल यूजी प्रवेश परीक्षा है जो ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है यानी पेन और पेपर के उपयोग के साथ। राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET) उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो किसी भी स्नातक मेडिकल कोर्स (MBBS), डेंटल कोर्स (BDS) और अन्य पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों जैसे BAMS, BHMS, पशु चिकित्सा आदि का अध्ययन करना चाहते हैं। या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम MD/MS कार्यक्रम। देश भर के विभिन्न सरकारी और निजी कॉलेज भी NEET स्कोर के माध्यम से प्रवेश स्वीकार करते हैं।

NEET परीक्षा के प्रकार:

NEET प्रवेश परीक्षा दो स्तरों पर होती है:

  • NEET-UG
  • NEET-PG

NEET UG:

NEET UG का फुल फॉर्म National Eligibility-Cum Entrance Test Under Graduate. एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए स्नातक कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।

NEET PG:

NEET PG का फुल फॉर्म National Eligibility-Cum Entrance Test Post Graduate. इसके विपरीत, NEET PG भारत में MD, MS और अन्य पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त करने की पेशकश करता है।

NEET का फॉर्म भरने के लिये योग्यता (Eligibility):

अगर आप मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, आपको पूरी पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए।

> NEET के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त या राज्य बोर्ड से physics, chemistry and biology (PCB) में बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
> प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे।
> उम्मीदवारों की आयु 25 से कम और 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

NTA हर साल अप्रैल और दिसंबर के महीने में NEET आयोजित परीक्षा।

NEET एग्जाम का फॉर्म भरने के लिये उम्र सीमा (Age Limit)

अगर आप नीट की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपकी उम्र 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। अगर आप OBC/ SC/ ST कैटेगरी से ताल्लुक रखते हैं तो आपको 5 साल का रिटायरमेंट मिलेगा और आपकी उम्र 17 से 30 साल के बीच होगी।

NEET Exam Pattern:

NEET की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को NEET परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए, जो उन्हें परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकता है। NEET या राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 3 घंटे की समय अवधि के साथ एक ऑफ़लाइन परीक्षा है। NEET परीक्षा में Physics, Chemistry, Biology (Botany & Zoology) से कुल 180 MCQ पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होता है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है। NEET का प्रश्न पत्र कुल 13 भाषाओं में पूछा जाता है।

NEET का Syllabus

NEET syllabus को medical council of india(MCI) के द्वारा निर्धारित (prescribed) किया जाता है. यह exam 3 subject पर निर्भर होता है जिनके नाम निम्न है:-

  • Biology
  • Physics
  • Chemistry

NEET एग्जाम की एप्लीकेशन फीस (application fee)

General Category:

जनरल कैटेगरी के लिए इसकी एप्लीकेशन फीस 1500 रूपये होती हैं।

OBC Category:

ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए इसकी एप्लीकेशन फीस ₹1400 रखी गई है।

SC/ ST Category:

इन वर्ग के लोगों के लिए इसकी एप्लीकेशन फीस ₹800 रखी गई है।

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US