NTPC Full Form In Hindi – NTPC क्या है?

NTPC Full Form is National Thermal Power Corporation. हिंदी में एनटीपीसी का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड” है। भारत का एक सार्वजनिक क्षेत्र का निगम, 1975 से निगमित, एनटीपीसी भारत की बिजली वृद्धि को सक्रिय करने के लिए दिन-प्रतिदिन काम कर रहा है। स्थापित क्षमता और उत्पादन को देखते हुए यह भारत की सबसे बड़ी ताप विद्युत उत्पादन कंपनी बन गई है। बिजली उत्पादन के अपने बुनियादी संचालन के अलावा, एनटीपीसी कोयला खनन, नवीकरणीय ऊर्जा, बिजली वितरण, बिजली व्यापार और उपकरण निर्माण में भी लगी हुई है। एनटीपीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

Read: SWOT Full Form In Hindi

NTPC ka Full Form kya hai

NTPC Full Form In English:
National Thermal Power Corporation
N – National
T – Thermal
P – Power
C – Corporation
NTPC Full Form In Hindi – राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड

NTPC Full Form In Marathi – नॅशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड

NTPC Full Form In Gujarati – नॅशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड

एनटीपीसी लिमिटेड 63925 मेगावाट (जेवी सहित) की स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी बिजली उपयोगिता कंपनी है और 2032 तक 130 गीगावॉट कंपनी बनने की योजना है। कंपनी थोक बिजली के उत्पादन और बिक्री के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी अपने स्टेशनों को दक्षता के स्तर पर संचालित करती है जो उपलब्धता कारक और औसत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) के आधार पर भारत में औसत से अधिक है।

एनटीपीसी (NTPC) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में भी सूचीबद्ध है। बिजली पैदा करने के अपने मुख्य कार्यों के अलावा, यह सक्रिय रूप से बिजली व्यापार, उपकरण निर्माण, कोयला खनन, नवीकरणीय ऊर्जा और बिजली वितरण आदि में भी लगा हुआ है।

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US