OBC Full Form In Hindi – OBC क्या होता हैं?

OBC ka full form, OBC Full Form in Hindi, OBC Meaning in Hindi, OBC Full Form क्या होता है आप जानते हैं? या OBC किस कहते हैं, OBC ka pura naam hindi me क्या है, OBC की सुरुआत किस लिया गया था. आगर आप सब को मालुम नहीं तो लेख में है बता जा रहा की OBC ka full form क्या होता है और इसे नंगे में पूरी जानकारी दिया जा रहा है, तो आप पोस्ट को आखिरी तक फॉलो करें OBC के नंगे में जानकारी पारा कर सकते हैं.

OBC Full Form In Hindi

OBC ka Full Form Other Backward Class होता है. OBC को हिंदी में अन्य पिछड़ा वर्ग कहते है. OBC एक बहुत ही पॉपुलर टर्म हैं इसे other Backword Class भी कहा जाता हैं बहुत सी जातियाँ इसमें आती है. अलावा OBC एक बैंक का नाम भी होता हैं जिसका अर्थ Oriental Bank Of Commerce होता है.

भारत के विभिन्न राष्ट्रों को विभिन्न Cast में रखा जाता है. और उनका लाभ भी सरकार द्वारा बड़ी मात्रा में दिया जाता है. भारत सरकार विभिन्न राष्ट्रों को उनके सामाजिक और आर्थिक अंधकार में विभाजित करती है. SC(Scheduled Caste), ST(Scheduled Tribe), cast गोलियों के साथ OBC(Other Backward Class) cast टीओ मौजूद है.

OBC Full Form in English

Cast Section – Other Backward Class
Bank Section – Oriental Bank Of Commerce

OBC का मतलोब क्या है

विभिन्न प्रकार के कार्यस्थलों में OBC नामक एक अलग श्रेणी शामिल है. जहां अधिक OBC को जनरल कास्ट से छूट दी गई है. और कई बार अलग-अलग कार्यस्थलों पर उनकी रजिस्ट्रेशन फीस सामान्य से भी कम होती है.

OBC ko SC/ST से ऊपर का कास्ट और जनरल से backward cast का स्टेटस यानी दिया जाता है. Indian Constitution द्वारा इन कास्ट को अर्थ रूप से और एजुकेशनल रूप से Backward ही माना गया है. इसलिय Indian constitution मुझे सब कास्ट के लिए रिजर्वेशन की भी व्यवस्था किया गया है तकी ये सोसाइटी के अन्य कास्ट से भी कंधा मिलाकर चल सकते हैं.

Read More: ITI Full Form In Hindi

भारत में OBC का वर्तमान प्रतिशत कितना है?

आज भारत में कुल जनसंख्या का केवल 42% OBC है. और शेष 58% पर अन्य जातियों का कब्जा है.

1980 के board commission की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में OBC की संख्या 52% है. और बाद में, board commission की 2006 की एक रिपोर्ट के अनुसार, OBC की संख्या गिरकर 41% हो गई.

OBC जाति के बारे में

इसे 1979 में गठित मंडल आयोग की सिफारिशों में शामिल किया गया था. इस श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के समुदाय शामिल थे, जिन्हें सरकार से विशेष लाभ प्राप्त करने की व्यवस्था की गई थी. किसान, चरवाहे, मजदूर और गरीब परिवार के लोग आए.

1990 में, VP Singh सरकार की सिफारिश पर, मंडल आयोग ने OBC वर्ग की नौकरियों में आरक्षण की सुविधा प्रदान की. हाल ही में, इस श्रेणी को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों और देश भर में कई अन्य सरकारी परियोजनाओं में 27% तक Reservation दिया गया है.

जो लोग आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक रूप से कमजोर थे, वे सभी OBC में शामिल थे. ये लोग परंपरागत रूप से गरीब, किसान और अनपढ़ लोग थे जो खेती और चराई में लगे हुए थे.

हालांकि इस वर्ग के लोग खुद को SC से ऊपर मानते हैं और इसी वजह से इन दोनों वर्गों के बीच काफी भ्रम की स्थिति है.

OBC में कोई जाति नहीं आती

यह एक बहुत बड़ा वर्ग है, इसकी अलग-अलग राष्ट्रीयताएँ हैं और सभी राज्यों के नियमों के अनुसार इस वर्ग में अलग-अलग जातियाँ जोड़ी गई हैं, जिसके कारण सैकड़ों जातियाँ इस श्रेणी में आती हैं.

इस सेक्शन में शामिल सभी जातियों के बारे में जानने के लिए हम आपको जो लिंक बता रहे हैं उस लिंक पर जाकर इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उस राज्य का चयन करें जिसकी आदिवासी जाति आप देखना चाहते हैं और बाद में आपको ओसीसी में आने वाली सभी जातियों की सूची दिखाई देगी उस अवस्था में.

Read More: SWOT Full Form In Hindi

OBC – Oriental Bank Of Commerce

OBC कास्ट के अलावा भारत में OBC के साथ एक Bank भी है. जिसका फुल फॉर्म Oriental Bank Of Commerce है.

अगर आप Bank की तरफ से OBC का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो आप इस फुल फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं.

Conclusion

आशा है कि आपने उपरोक्त जानकारी से OBC full form (OBC full form in Hindi) के बारे में जान लिया होगा. अगर आपके मन में अभी भी OBC के बारे में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं. हम निश्चित रूप से टिप्पणियों के माध्यम से आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे.

Related Articles

Popular Now

Categories

ABOUT US

Dainikchorcha.com is a blog where we post blogs related to Web design and graphics. We offer a wide variety of high quality, unique and updated Responsive WordPress Themes and plugin to suit your needs.

Contact us: [email protected]

FOLLOW US